जल संकट समाधान हेतु नयी पहल,रिस्पांस टीम का गठन,जल आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए उठायें सख्त कदम:उपायुक्त
मेदिनीनगर (पलामू)
पेयजल यूजर चार्ज की अनिवार्यता, जलमिनर और नलकूपों की मरम्मत, नागरिकों की शिकायतों का समाधान व्हाट्सएप के माध्यम से किया जाएगा।
जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने शुक्रवार को समाहरणालय के सभागार में पेयजल एवं स्वछता प्रमंडल द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की।इस दौरान उन्होंने आगामी गर्मी के मद्देनजर जलमिनर और नलकूपों की त्वरित मरम्मती कराने पर बल दिया।उन्होंने पुराने खराब पड़े जलमिनारों और नलकूपों की मरम्मत तुरंत करने का निर्देश दिया।उन्होंने कहा कि सभी खराब जलमिनर और नलकूपों को त्वरित रूप से ठीक किया जाए ताकि जल संकट का समाधान हो सके।
पेयजल की देखभाल के लिये उपयोगकर्ताओं से यूजर चार्ज लेने के निर्देश
उपायुक्त ने कहा कि जल का प्रयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं से यूजर चार्ज लेने से नागरिकों में जल संरक्षण और देखभाल की जिम्मेदारी उत्पन्न होगी।उन्होंने निर्देश दिया कि मेंटेनेंस पीरियड के समाप्ति के बाद सभी यूजरों से यूजर चार्ज लिया जाए।यह कदम जल आपूर्ति और उसके रखरखाव में निरंतरता बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

प्रभावी रिस्पांस टीम का गठन
उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिया कि जल संकट और पेयजल संबंधित समस्याओं का समाधान त्वरित रूप से करने के लिए प्रत्येक प्रखंड में एक रिस्पांस टीम बनाई जाए।यह टीम जल से संबंधित शिकायतों का त्वरित समाधान करेगी।इस टीम की गतिविधियों का संग्रहण और मूल्यांकन उपायुक्त स्तर से किया जायेगा।इसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रखंड विकास पदाधिकारी और कार्यपालक पदाधिकारी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।
10 दिनों के अंदर जल समस्याओं का निराकरण
उपायुक्त ने यह निर्देश दिया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और कार्यपालक पदाधिकारी अपने-अपने संबंधित क्षेत्र की पेयजल समस्याओं का 10 दिनों के अंदर त्वरित समाधान करते हुए उपायुक्त को विस्तृत रिपोर्ट सौंपेंगे।
जलापूर्ति की स्थिति और कार्यों का मूल्यांकन
उपायुक्त ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जलापूर्ति की स्थिति की समीक्षा करें और रिपोर्ट तैयार कर उपायुक्त को सौंपें।इसके साथ ही सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह भी निर्देश दिया गया कि वे सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पंचायत में पानी का टैंकर उपलब्ध हो जिन पंचायतों में पानी टैंकर पहले खरीदे गए थे,उनकी सूची बनाई जाए और आवश्यकता अनुसार टैंकरों की पर्याप्त संख्या सुनिश्चित की जाए।
व्हाट्सएप के माध्यम से शिकायत निवारण
उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिया कि नागरिकों को अपनी जल संबंधित समस्याओं की शिकायतों के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने की सुविधा प्रदान की जाए।इससे नागरिक अपनी समस्याएं अधिकारियों और रिस्पांस टीम तक आसानी से पहुंचा सकेंगे।इसके लिये जल्द ही व्हाट्सएप नंबर विभाग द्वारा जारी किया जायेगा।
सभी विकास कार्यों की योजना में पारदर्शिता
उपायुक्त ने यह भी कहा कि विकास कार्यों की राशि आपूर्ति मद में खर्च नहीं होनी चाहिए।इसके अलावा सिंगल विलेज और मल्टी विलेज स्कीमों के अंतर्गत काम कर रहे गांवों की स्थिति और उनकी मेंटेनेंस की स्थिति की जांच की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी एजेंसी द्वारा कार्य में लापरवाही की जाती है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।
डीसी की आमजनों से अपील
उपायुक्त ने सभी नागरिकों से अपील की कि वे जल संकट के समाधान में प्रशासन की मदद करें और जल की अत्यधिक बर्बादी से बचने के लिए जिम्मेदारी से कार्य करें।उन्होंने कहा कि जल संकट को सुलझाने के लिए प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, और जनता के सहयोग से इसे सुलझाया जा सकता है।इस बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता,तीनों एसडीओ,पेयजल से जुड़े विभिन्न पदाधिकारी मौजूद रहे।