सतबरवा (पलामू)
मार्गदर्शन प्रक्रिया के अंतर्गत छात्रों में किसी विशिष्ट विषय का ज्ञान ग्रहण करने की योग्यता का विकास सुनिश्चित करना, विद्यार्थियों में नवाचार के प्रति रुचि उत्पन्न करना विषयवार तथा कमजोर विषय पर विशेष ध्यान केंद्रित करने वाला ही श्रेष्ठ छात्र कहलाता है। उक्त बातें सतबरवा राजकीय कृत सर्वोदय प्लस टू उच्च विद्यालय के विज्ञान शिक्षक अभिषेक कुमार तिवारी द्वारा जूम एप के माध्यम से प्रायोजित ऑनलाइन मोटिवेशनल क्लास में उपयुक्त सलाहकार कार्यक्रम के विशेष कड़ी परीक्षा पर चर्चा मे सदर एस डी एम सुलोचना मीणा ने कहीं। और उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि शैक्षणिक परिवेश या उद्दीपक का संपूर्ण महत्व आत्मसात करना परीक्षा के समय तर्क सहित उत्तर देना तथा भविष्य में किसी भी क्षेत्र में कैरियर निर्माण करना है तो इसका महत्व का छात्रों में समावेश अनिवार्य है यह सब सम्भव शिक्षा से ही है। सुश्री ने मूल्यांकन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मूल्यांकन का मूल उद्देश्य शैक्षिक उद्देश्यों की प्राप्ति, छात्रों की कठिनाइयों का स्तर का पता लगाना, अधिगम के लिए यथासंभव प्रेरणा देना, आत्मविश्वास चरित्र एवं मनोबल को बढ़ावा देना ,भविष्य में सफलता का अनुमान लगाना परिश्रम के लिए प्रेरणा देना व आपसी स्वस्थ एवं सकारात्मक प्रतिस्पर्धा का बढ़ावा देना ही उत्तम छात्रा कहलाता है । इस अवसर पर छात्र मोहमद फुजैल इराकी शक्ति राज पाठक, अनुराग चौहान इत्यादि विद्यार्थियों ने अपने प्रश्नों को अतिथि के समक्ष रखा और उनके उत्तर जाना। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक सत्य प्रकाश शर्मा, मुकेश तिवारी, दिलीप प्रसाद,रवि रंजन कुमार, विवेक त्रिपाठी, राहुल जयसवाल मेघा कुमारी उपस्थित थे।